घर पर

कर्ल के स्वास्थ्य के लिए स्वयं मास्क तैयार करने के कई फायदे हैं:

कम लागत। आसानी से उपलब्ध उत्पादों से एक प्रभावी उपाय तैयार किया जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो आपको कुछ खरीदना होगा, लेकिन यह एक पेशेवर मुखौटा खरीदने से काफी सस्ता होगा।
पर्यावरण के प्रति दया। पूर्ण विश्वास है कि रचना में कोई आक्रामक पदार्थ नहीं हैं। खाना पकाने के लिए, केवल प्राकृतिक सामग्री का उपयोग किया जाता है।
जटिल प्रभाव। लगभग सभी प्राकृतिक घटक एक प्राकृतिक चमक देते हैं, बालों को विटामिन और अन्य उपयोगी पदार्थों से संतृप्त करते हैं, भंगुरता और नुकसान को रोकते हैं।
बालों के लिए घरेलू उपचार के नुकसान के लिए, ये हैं:

खाना बनाने का समय। स्टोर मास्क को केवल स्ट्रैंड्स पर लगाने की जरूरत है, और घरेलू उपचार पहले तैयार किया जाना चाहिए। और कुछ पैसों से आपको लंबे समय तक चक्कर लगाना पड़ता है।
इसका उपयोग केवल घर पर ही किया जा सकता है। छुट्टी पर, व्यापार यात्रा पर या किसी पार्टी में, बाल सौंदर्य प्रसाधनों की सही तैयारी के लिए आवश्यक शर्तें हमेशा पूरी नहीं होती हैं।
कम क्षमता। वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको सप्ताह में 3-4 बार प्रक्रिया करने की आवश्यकता है, मास्क को लगभग 30-60 मिनट तक रखें। पेशेवर उत्पादों को कर्ल पर 15-20 मिनट, महीने में 4-6 बार लगाया जाना चाहिए।
टिप्पणी! सभी प्राकृतिक तत्व पूरी तरह से हानिरहित नहीं होते हैं। कुछ जड़ी-बूटियाँ, आवश्यक तेल और खाद्य पदार्थ गंभीर एलर्जी का कारण बन सकते हैं। एक विशेष नुस्खा चुनने से पहले इस पर विचार किया जाना चाहिए।

घर पर हेयर मास्क के प्रकार
हेयर मास्क की स्व-तैयारी के सर्वोत्तम व्यंजनों पर विचार करें।

घर पर अंडे का हेयर मास्क
बालों के झड़ने को रोकता है, लोच देता है, दृढ़ता देता है, पर्यावरणीय कारकों के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। क्लासिक नुस्खा यह है कि आपको 1-2 अंडे अच्छी तरह से फेंटने की जरूरत है (यह सब बालों की लंबाई पर निर्भर करता है), समान रूप से किस्में पर वितरित करें, 40 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर कुल्ला करें। आप केवल उन प्रोटीनों का उपयोग कर सकते हैं जिनमें सुखाने का प्रभाव होता है या योलक्स जो बहुत शुष्क कर्ल को गीला करते हैं।

घर पर केफिर हेयर मास्क
केफिर मुखौटा – किसी भी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त सबसे सरल तैयारी। 3% से अधिक हाइड्रेट की वसा सामग्री वाला डेयरी उत्पाद, किस्में को मजबूत करता है और चमक जोड़ता है। केफिर 1% सूख जाता है, विकास को गति देता है। प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए, केफिर के साथ बालों को उदारता से चिकनाई करना आवश्यक है, 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह कुल्ला करें।

जरूरी! लाभकारी लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया की अधिकतम सक्रियता के लिए, केफिर को प्रक्रिया से पहले 35 डिग्री से अधिक गर्म किया जाना चाहिए।

घर पर केले का हेयर मास्क
अधिक पके केले को काले छिलके के साथ लेना बेहतर होता है। तैयार उत्पाद उपयोगी पदार्थों के साथ कर्ल को संतृप्त करता है, इसका एक पुनर्स्थापनात्मक प्रभाव होता है। आवश्यक सामग्री:

केला – 1 टुकड़ा;
खट्टा क्रीम – 1 टेबल। चम्मच;
अंडे की जर्दी – 1 टुकड़ा;
शहद – 1 चम्मच। चम्मच।
एक ब्लेंडर में केले को अच्छी तरह से चिकना होने तक प्यूरी करें। बाकी उत्पाद डालें, अच्छी तरह मिलाएँ। बालों के पूरे द्रव्यमान में किस्में में लागू करें, पॉलीइथाइलीन के साथ लपेटें, एक तौलिया के साथ कवर करें। 1 घंटे के लिए छोड़ दें, बालों को शैम्पू से धो लें।

घर पर जिलेटिन हेयर मास्क
जिलेटिन घर पर कर्ल घुमाने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है। उपकरण बालों की गहरी बहाली में योगदान देता है, इसे एक स्वस्थ चमक देता है, लापता मात्रा देता है, शराबी संरचना को चिकना और ठीक करता है। इसमें 15 ग्राम जिलेटिन और 45 मिली गर्म पानी लगेगा। आपको जेली के सूज जाने तक इंतजार करने की जरूरत है, प्रत्येक स्ट्रैंड को आटे के साथ सावधानीपूर्वक संसाधित करें। अपने बालों को प्लास्टिक रैप और एक तौलिये से ढक लें। अधिकतम दक्षता के लिए, अपने सिर को हेयर ड्रायर से इस तरह सुखाएं। प्रक्रिया की अवधि 30-40 मिनट है।

जरूरी! प्रक्रिया के बाद, 3 दिनों के लिए आप एक तंग पूंछ नहीं बना सकते हैं, कर्लर्स का उपयोग करें।